KVS Provide Free Mock test on New Pattern, Know the Details

 केन्द्रीय विद्यालय संगठन (KVS) भर्ती 2022 अधिसूचना ने शिक्षण और गैर-शिक्षण के प्रतिष्ठित 13,404 पदों के लिए बहुत सारे बदलावों के साथ पूरे देश के उम्मीदवारों को हाई अलर्ट पर रखा है। एक बड़ी राहत केवीएस अनुभवी विशेषज्ञों के सहयोग से सभी केवीएस पीआरटी, टीजीटी और पीजीटी आवेदकों के लिए अभ्यास सामग्री की घोषणा है।

KVS ने पहली बार 60 अंकों (60Q) का 'परस्पेक्टिव ऑन एजुकेशन एंड लीडरशिप' नामक एक नया खंड पेश किया है, जिसे शिक्षाशास्त्र और नेतृत्व विषय का मिश्रित संस्करण माना जाता है। बहुत सारे लोग नए खंड के अचानक शुरू होने की शिकायत कर रहे थे। साथ ही पहली बार पेपर ऑनलाइन (सीबीटी मोड) कराया जाना था। इस वजह से, केवीएस ने आवेदकों को नए परीक्षा पैटर्न का अंदाजा लगाने के लिए आधिकारिक तौर पर पिछले सप्ताह अपनी वेबसाइट पर एक मॉक टेस्ट शुरू किया।

आज, देश के शीर्ष केवीएस विशेषज्ञों के सहयोग से इस नए पैटर्न पर अभ्यास पुस्तक सामग्री के संदर्भ में एक और स्वागत योग्य कदम की घोषणा की गई है। 

केवीएस आम तौर पर परीक्षा के लिए इस तरह के ऑनलाइन मॉक टेस्ट प्रदान नहीं करता है, लेकिन यह पहली बार है जब पेपर पैटर्न में बदलाव के कारण आवेदकों को ऐसी सामग्री प्रदान की गई है। KVS PGT परीक्षा 2023 के लिए आवेदन करने के लिए CTET परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य नहीं है। KVS PRT 2023 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को TGT और CTET पेपर 1 के लिए CTET पेपर 2 उत्तीर्ण होना चाहिए।

सभी को परीक्षा की तारीखों की घोषणा होने का इंतजार है, जो अगले 1-2 सप्ताह में कभी भी आने की उम्मीद है। आशा करते हैं कि तारीखें जल्द ही सामने आएंगी और आवेदक उसी के अनुसार अपने अभ्यास कार्यक्रम की योजना बना सकते हैं।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ