LIC SCHEMEअब बेटी की शादी में नहीं सताएगीरुपयों की चिंता,केवल 121 रुपए की बचतसे पाएं 27 लाख"कन्यादान योजना"

LIC स्कीम: अब बेटी की शादी में रुपये की चिंता करें, 121 रुपये की बचत से 27 लाख रोज़ाना पाएं

 हर माता-पिता का सपना होता है कि उनकी बेटी की शादी बड़े ही धूमधाम से हो, लेकिन कभी-कभी आर्थिक तंगी भी इससे जुड़ जाती है।  अगर आप भी भविष्य की इस चिंता से परेशान हैं, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।  क्योंकि एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी के माध्यम से आप मोटी रकम जोड़ सकते हैं।  इसमें आपको रोजाना केवल 121 रुपये जोड़ने हैं, जो आपको भविष्य में 27 लाख रुपये तक देगा।  इससे आप अपनी बेटी की शादी (बेटी की शादी के लिए योजना) अच्छी तरह से कर पाएंगे।  तो यह नीति क्या है और इसमें निवेश करने के लिए क्या प्रक्रियाएँ करनी हैं।

 25 साल पूरे होने पर आपको पैसा मिलेगा
 LIC ने बेटी की शादियों को आसान बनाने के लिए एक विशेष नीति पेश की है।  इसका नाम कन्यादान योजना है।  इस योजना के तहत, प्रति दिन 121 रुपये की दर से लगभग 3600 रुपये का मासिक प्रीमियम दिया जाता है।  ऐसा करने से आपको 27 लाख रुपये का रिटर्न मिल सकता है।  यह राशि आपको 25 वर्ष पूर्ण होने पर मिलेगी।…इस पॉलिसी में आपको इससे कम या अधिक प्रीमियम की सुविधा मिलेगी।  आप इसे अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं।  अगर पॉलिसी लेने के बाद निवेशक की मृत्यु हो जाती है, तो परिवार को हर साल 1 लाख रुपये दिए जाएंगे।

 नीति से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

 यह योजना 13 से 25 वर्षों के लिए ली जा सकती है।  इसमें कोई भी व्यक्ति कम से कम 1 लाख रुपये का बीमा ले सकता है।  साथ ही, प्रीमियम का भुगतान 3 साल से कम अवधि के लिए करना होगा।  पॉलिसी लेने के लिए पिता की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।  जबकि बेटी कम से कम एक साल की होनी चाहिए।  यह नीति आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के तहत प्रीमियम पर छूट प्रदान करती है। यह छूट 1.5 लाख रुपये तक की राशि पर उपलब्ध है।

 पॉलिसी के लाभ
 1. LIC की इस नीति के बीच में, यदि बीमित व्यक्ति प्रतिदिन 75 रुपये जमा करता था, तो 25 वर्ष की आयु के बाद, बेटी को उसकी शादी के लिए पॉलिसी के तहत 14 लाख रुपये मिलेंगे।  इसी तरह रकम ज्यादा होने पर रिटर्न ज्यादा मिलेगा। उदाहरण के तौर पर अगर आप रोजाना 121 रुपए जमा करते हैं तो मैच्योरिटी पर करीब 27 लाख रुपए मिलेंगे।
 2.बीमाधारक की मृत्यु होने पर परिवार को 5 लाख रुपए मिलेंगे। पालिसी धारक को मिलनेवाला मृत्यु लाभ वार्षिक इंस्टालमेंट में दिया जाएगा।
 3.अगर बीमा धारक की मृत्यु एक्सीडेंट में हुई तो परिवार को 10 लाख रुपए मिलेंगे।
 4.पॉलिसी के अंतर्गत अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को इस पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा। कंपनी खुद परिवार को 1 लाख रुपए गुजारे के लिए देगी। साथ ही 25 साल बाद मैच्योरिटी अमाउंट भी देगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ