सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज27 जून 2020


एक दृष्टि में सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज
27 जून 2020
___________________________________________

1. प्रधानमंत्री मोदी ने ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ का शुभारंभ कर दिया है.
▪️यूपी के 31 जिलों को शामिल किया गया :
गरीब कल्याण रोजगार अभियान में यूपी के 31 जिलों की 32,300 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है. इन जिलों में सिद्धार्थनगर, प्रयागराज, गोंडा, महराजगंज, बहराइच, बलरामपुर, जौनपुर, हरदोई, आजमगढ़, बस्ती, गोरखपुर, सुलतानपुर, कुशीनगर, संतकबीरनगर, बांदा, अम्बेडकरनगर, सीतापुर, वाराणसी, गाजीपुर, प्रतापगढ़, रायबरेली, अयोध्या, देवरिया, अमेठी, लखीमपुर खीरी, उन्नाव, श्रावस्ती, फतेहपुर, मीरजापुर, जालौन और कौशाम्बी शामिल हैं.

▪️25 तरह के कार्यों को चिह्नित किया गया :
इस अभियान के तहत 25 तरह के कार्यों को चिह्नित किया गया है, जिनमें प्रवासियों को समायोजित किया जाएगा. इसके लिए 1 दर्जन विभागों को जिम्मेदारी दी गई है. इनमें ग्राम्य विकास, पंचायती राज, सकड़ परिवहन, खनन, रेलवे, पेयजल व स्वच्छता, पर्यावरण व वन, पेट्रोलियम व नेचुरल गैस, वैकल्पिक ऊर्जा, रक्षा, टेली कम्युनिकेशन और कृषि विभाग शामिल हैं.
▪️आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान क्या है?
आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 20 जून 2020 को केंद्र की तरफ से शुरू किए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान का हिस्सा है. अभियान में 25 तरह के सरकार के कामों में मजदूरों-कामगारों को रोज़गार दिया जाएगा. इसके लिए केंद्र सरकार ने 50,000 करोड़ रुपए का बजट रखा है.
▪️आयोग का भी गठन :
इस योजना को लेकर सरकार का कहना है कि इन मजदूरों के लिए उनके गृह राज्य और घर के आस-पास ही रोजगार उपलब्ध कराने के लिए युद्धस्तर पर काम किया जा रहा है. मजदूरों की हितों की सुरक्षा के लिए एक आयोग का भी गठन किया गया है.
____________________________________________



2. 27 जून : सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग दिवस

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग दिवस (MSME) प्रत्येक वर्ष 27 जून को वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है। 
अप्रैल 2017 में इसकी स्थापना के बाद इस वर्ष 
इसका दूसरा संस्करण आयोजित किया गया। इस दिवस के बहुआयामी उड़ेश्यों में युवा रोजगार में एमएसएमई 
के महत्व का औचित्य रखना, उचित नौकरियों को 
हासिल करने के लिए युवाओं को उनमें होने वाले 
आवश्यक विभिन्न कौशलों के बारे में जागरूक करना 
और युवा उद्यमशीलता के बारे में जागरूकता 
बढ़ाना शामिल है। 
▪️सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग का महत्व :
MSME विकास के लिए प्रमुख रोजगार प्रदाता के रूप में मुख्य स्त्रोत का कार्य करता हैं। यह मुख्यत: सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) को साकार करने पर ज़ोर देता है। यह सभी के लिए नवाचार, रचनात्मकता और उचित काम को प्रवर्तित करता है. उभरते व्यापारों में बनाए गए पांच नए औपचारिक रोजगारों में से चार एमएसएमई के बीच हैं। एमएसएमई श्रमिकों के कमजोर क्षेत्र जैसे महिलाओं, युवाओं और गरीब परिवारों के लोगों के बड़े हिस्से को रोजगार देता हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में एमएसएमई कभी-कभी रोजगार का एकमात्र स्रोत ही होता हैं।
संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा संकल्प ए/आरईएस/71/279 के माध्यम से लघु व्यवसाय पहुंच में सुधार की आवश्यकता को पहचानने के लिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग दिवस की स्थापना की गई. यह संकल्प अर्जेंटीना के प्रतिनिधिमंडल द्वारा पेश किया गया था तथा 54 सदस्य राज्यों द्वारा इसे सह-प्रायोजित भी किया गया था और इसे अप्रैल 2017 में 193 सदस्यीय यूएनजीए द्वारा मतदान के बिना अपनाया गया था।
____________________________________________

3. हांगकांग की सम्प्रभुता बचाने के लिए अमेरिकी सीनेट ने पारित किया विधेयक

अमेरिकी सीनेट ने चीन को करारा झटका देते हुए हांगकांग की सम्प्रभुता की रक्षा के लिए सर्वसम्मति से एक विधेयक पारित किया है.
▪️प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित :
सीनेट में हांगकांग ऑटोनोमी एक्ट नाम से यह प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया. अब कानून बनाने के लिए इसे हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव से पास कराना होगा और फिर इस पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हस्ताक्षर होंगे.
▪️अमेरिका ने क्या आरोप लगाया है?
अमेरिका ने चीन पर हांगकांग में मानवाधिकारों और मूल स्वतंत्रता को अहमियत न देने का आरोप लगाया है. अमेरिका उन अधिकारियों को वीजा नहीं देगा, जो हांगकांग की स्वायत्ता और मानवाधिकारों को खत्म करने के लिए जिम्मेदार हैं. अमेरिका ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है.
▪️चीन-ब्रिटिश संयुक्त घोषणा के सीधे उल्लंघन का आरोप :
सीनेट ने यह कहते हुए भी एक उपाय को भी मंजूरी दी कि विधेयक के कानून बनने से बीजिंग सरकार पर 1984 चीन-ब्रिटिश संयुक्त घोषणा के सीधे उल्लंघन का आरोप लग सकता है. यह वह संधि है, जिसके तहत 1997 में हांगकांग में ब्रिटिश शासन को समाप्त कर शहर को आंशिक संप्रभुता प्रदान की गई थी. विधेयक के यहां पारित होने के बाद उसे अब सदन में पेश किया जाएगा.


4. भारतीय नौसेना द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित टॉरपीडो डेकॉय सिस्टम को शामिल किया

भारतीय नौसेना ने स्वदेशी रूप से विकसित ‘मारीच’ टारपीडो डेकॉय सिस्टम  को शामिल किया है। इससे भारतीय नौसेना के पनडुब्बी विरोधी युद्ध क्षमताओं में वृद्धि  होगी। 
▪️टॉरपीडो रक्षा प्रणाली क्या है?
टॉरपीडो एक स्व-चालित पानी के नीचे की मिसाइल है जिसे सतही पोत, पनडुब्बी और हवाई जहाज से लॉन्च किया जा सकता है। टॉरपीडो के हमले के दौरान, टॉरपीडो डिफेंस सिस्टम एक टॉरपीडो का पता लगाने में मदद करता है और नौसेना के प्लेटफ़ॉर्म की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाता है।
▪️प्रोटोटाइप :
एंटी-टॉरपीडो डेकॉय सिस्टम  के प्रोटोटाइप ने ट्रायल को सफलतापूर्वक पूरा किया है। मूल्यांकन परीक्षणों के दौरान, प्रोटोटाइप द्वारा प्रदर्शित की गई विशेषताएं नौसेना स्टाफ द्वारा निर्धारित योग्यता आवश्यकताओं के अनुसार की गई हैं।
▪️डिजाईन और विकास :
नौसेना विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला (NSTL) और नौसेना भौतिक और समुद्र विज्ञान प्रयोगशाला (NPOL) रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की दो प्रयोगशालाएँ हैं। एंटी-टॉरपीडो डेकॉय सिस्टम को DRDO की इन प्रयोगशालाओं में डिजाइन और विकसित किया गया है।
▪️उत्पादन :
एंटी-टारपीडो डेकॉय सिस्टम का उत्पादन सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) द्वारा किया जाएगा।
▪️मेक-इन-इंडिया को बढ़ावा :
एंटी-टारपीडो डेकॉय सिस्टम की सफलता  ने मेक-इन-इंडिया पहल को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया है। स्वदेशी रूप से विकसित डिफेंस टेक्नोलॉजी की सफलता देश के संपूर्ण घरेलू रक्षा उद्योग के लिए एक विश्वास-निर्माण उपाय के रूप में कार्य करेगी, जो आगे चलकर आत्मनिर्भर के निर्माण में मदद करेगी।
____________________________________________

5. नासा के मुख्यालय भवन का नाम ‘मैरी डब्ल्यू. जैकसन’ के नाम पर रखा गया

नासा ने अपनी पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला इंजीनियर मैरी डब्ल्यू.जैकसन के नाम पर अपने मुख्यालय का नाम रखा है। मैरी जैक्सन की सफलता की कहानी 2016 की जीवनी ‘हिडन फिगर्स’ में दिखाई गई थी। वाशिंगटन डीसी में नासा के मुख्यालय के बाहर की सड़क को 2019 में हिडन फिगर्स वे के रूप में नामित किया गया था।
▪️मैरी डब्ल्यू. जैक्सन :
एयरोनॉटिक्स के लिए राष्ट्रीय सलाहकार समिति ने 1951 में मैरी डब्ल्यू. जैकसन की नियुक्ति की। इस समिति को 1958 में राष्ट्रीय एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था।
मैरी डब्ल्यू. जैक्सन ने नासा के लैंगली रिसर्च सेंटर में एक शोध गणितज्ञ के रूप में अपने पेशेवर करियर की शुरुआत की। बाद में उन्हें नासा में पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला इंजीनियर बनने के लिए पदोन्नत किया गया था। उन्होंने अफ्रीकी अमेरिकियों के लिए और साथ ही महिलाओं के लिए समाज में मौजूद यथास्थिति को स्वीकार नहीं करने के अवसर खोले। 2005 में मैरी डब्ल्यू. जैक्सन की मृत्यु हुई थी।
____________________________________________

6. कर्नाटक ने निवेश आकर्षित करने के लिए अपने उद्योग (सुविधा) अधिनियम में संशोधन किया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा की अध्यक्षता में कर्नाटक सरकार के राज्य मंत्रिमंडल में ‘कर्नाटक उद्योग (सुविधा) अधिनियम, 2002’ में संशोधन किया है। संशोधनों को अमल में लाने के लिए राज्य सरकार द्वारा जल्द ही एक अध्यादेश जारी किया जाएगा। 
▪️मुख्य बिंदु :
राज्य में एक निवेशक-अनुकूल वातावरण बनाने के उद्देश्य से संशोधन किया गया है। संशोधन ने नियमों को सरल बनाया है और प्रक्रियात्मक आवश्यकताओं को कम किया है। संशोधन से राज्य में व्यापार करने में आसानी होगी।
पहले तीन वर्षों के लिए लघु और मध्यम उद्योग वैधानिक मंजूरी के लिए इंतजार किए बिना विनिर्माण शुरू कर सकते हैं।
कर्नाटक सरकार द्वारा किया गया संशोधन राज्य के सभी छोटे, मध्यम और बड़े उद्योगों के लिए लागू होगा। गुजरात और राजस्थान ने भी अपने उद्योग अधिनियम में संशोधन किया है, लेकिन इन दोनों राज्यों में, संशोधन केवल छोटे उद्योगों के लिए किया गया था।
▪️पृष्ठभूमि :
COVID-19 महामारी के कारण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन ने देश भर में आर्थिक गतिविधियों को रोक दिया है। रोजगार उत्पन्न करने में, कर्नाटक सरकार ने 22 मई, 2020 को कारखाना अधिनियम में संशोधन किया था जिसके तहत सभी कारखानों को 21 अगस्त, 2020 तक  दैनिक और साप्ताहिक निर्धारित घंटे के प्रावधानों से छूट दी गयी थी।
__________________________________________

7. त्रिपुरा सरकार ने मुख्यमंत्री मातृ पुष्टि उपहार योजना लांच किया

त्रिपुरा की राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री मातृ पुष्टि उपहार योजना नामक एक नई योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पोषण किट प्रदान करके शिशु और मातृ मृत्यु दर और कुपोषण का मुकाबला करना है। सरकार ने यह भी घोषणा की कि गर्भवती महिलाओं का परीक्षण पास के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (PHC) में चार बार किया जाएगा और प्रत्येक परीक्षण के बाद उन्हें पोषण किट दिया जाएगा। 
▪️योजना का उद्देश्य :
राज्य सरकार द्वारा योजना का उद्देश्य राज्य में शिशु और मातृ मृत्यु दर को कम करना है। योजना के तहत प्रदान की गई पोषण किट राज्य सरकार को कुपोषण के खिलाफ प्रयासों में मदद करेगी।
▪️योजना के बारे में :
राज्य के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में, गर्भवती महिलाएं समय-समय पर जांच करवाती हैं। चेकअप के बाद उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से पोषण किट प्रदान की जायेगी। एक गर्भवती महिला 4 ऐसे पोषण किट के लिए पात्र होगी, यह किट समय-समय पर जांच के बाद प्रदान की जाएगी।  किट में खाद्य पदार्थ और किराने की आपूर्ति जैसे गुड़, घी, सोयाबीन, मिश्रित दालें आदि शामिल होंगी।
▪️योजना के लिए व्यय :
प्रत्येक पोषण किट की कीमत राज्य सरकार को 500 रुपये पड़ेगी। इस योजना के माध्यम से, राज्य में हर साल कम से कम 40,000 महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा, इसके आधार पर, राज्य सरकार हर साल इस योजना के तहत 8 करोड़ रुपये खर्च करेगी।
____________________________________________

8. के. संजीता चानू को अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा



राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता वेटलिफ्टर के. संजीता चानू को 2018 के लिए प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इस महीने के शुरू में अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) द्वारा खेल खिलाड़ी को हाल ही में डोपिंग के आरोपों से बरी कर दिया गया था। उन्होंने 2014 और 2018 में दो राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीते थे। इस खबर की घोषणा भारतीय भारोत्तोलन महासंघ ने खेल मंत्रालय की मंजूरी के बाद की। 
▪️पृष्ठभूमि :
मई, 2020 में वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी (WADA) ने यूनाइटेड स्टेट्स एंटी-डोपिंग एजेंसी (USADA) की प्रयोगशाला की मान्यता को निलंबित कर दिया था। 2017 वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप से पहले भारतीय वेटलिफ्टर का नमूना टेस्टोस्टेरोन के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था । इस के बाद, संजीता चानू को अस्थायी तौर पर 15 मई, 2018 को निलंबित कर दिया गया था।
WADA ने विश्लेषण के दौरान USADA प्रयोगशाला द्वारा भारतीय भारोत्तोलक के परीक्षण नमूनों को संभालने में कुछ ‘गैर-अनुरूपताओं’ का हवाला देते हुए प्रयोगशाला की मान्यता को निलंबित कर दिया। इस पर वाडा द्वारा IWLF को 28 मई, 2020 को सूचित किया गया था। इसके बाद जून 2020 में संजीता चानू को सभी डोपिंग आरोपों से बरी किया गया था।
▪️संजीता चानू :
मणिपुर के काकिंग जिले में जन्मी 26 वर्षीय खुमुकचम संजीता चानू ने 2014 (48 किलोग्राम वर्ग) और 2018 (53 किलोग्राम वर्ग) में दो बार राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता है।
____________________________________________

9. वार्षिक टीबी रिपोर्ट 2020 में गुजरात, त्रिपुरा, और नागालैंड का  प्रदर्शन सबसे बेहतर  

2025 तक देश से क्षय रोग (टीबी) को खत्म करने पर ध्यान देने के साथ, जनवरी 2020 में भारत सरकार ने ‘राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम’ का नाम बदलकर ‘राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम’ कर दिया था। हाल ही में  वार्षिक टीबी रिपोर्ट 2020 पर जारी की गयी है। 
▪️रिपोर्ट के मुख्य बिंदु :
• भारत में 2019 में नए मामले: 24.04 लाख। यह 2018 की तुलना में, टीबी अधिसूचना में 14% की वृद्धि है। 24.04 लाख नए मामलों में से 6,64,584 मामले निजी हेल्थकेयर सेक्टर द्वारा रिपोर्ट किये गये हैं।
• ‘निक्षय’ प्रणाली के तहत 4 योजनाओं के लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) के माध्यम से प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता का विस्तृत प्रावधान।
• देश के लगभग प्रत्येक ग्रामीण क्षेत्र को 4.5 लाख से अधिक डॉट केंद्रों की मदद से कवर किया गया है।
▪️सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य :
राज्यों को उनकी जनसंख्या के आधार पर बड़े और छोटे राज्यों के रूप में विभाजित किया गया था। 50 लाख से अधिक जनसंख्या वाले सभी राज्य बड़े राज्यों के अधीन थे जबकि 50 लाख से कम जनसंख्या वाले राज्य छोटे राज्यों के अधीन थे।
बड़े राज्य की श्रेणी में, गुजरात को सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाला राज्य चुना गया है। इस सूची में दूसरे स्थान पर आंध्र प्रदेश और तीसरे स्थान पर हिमाचल प्रदेश है। छोटे राज्यों में, नागालैंड और त्रिपुरा दोनों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य के रूप में सम्मानित किया गया।
केंद्र शासित प्रदेशों में, दादरा नगर हवेली और दमन व दीव को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले केंद्र शासित प्रदेश के रूप में सम्मानित किया गया।
____________________________________________

10. स्विस बैंकों में जमा पैसे के मामले में भारत फिसलकर पहुँचा 77 वें स्थान पर

स्विस नेशनल बैंक (SNB) ने अपने ‘Annual banking statistics, 2019’ जारी किए हैं। SNB द्वारा ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत अपने नागरिकों द्वारा जमा किए गए धन के मामले में तीन पायदान फिसलकर 77 वें स्थान  पर आ गया है। हालांकि, कई पड़ोसी देश इस सूची में भारत से नीचे हैं। इनमें पाकिस्तान 99वें, बांग्लादेश 85वें, नेपाल 118वें, श्रीलंका 148वें, म्यांमार 186वें और भूटान 196वें स्थान पर है।
भारत स्थित शाखाओं में, स्विट्जरलैंड स्थित बैंकों के सभी विदेशी ग्राहकों द्वारा जमा की गई कुल धनराशि का लगभग 0.06 प्रतिशत हिस्सा हैं। जबकि ब्रिटेन इस सूची में कुल जमा राशि का 27% हिस्सा रखने के साथ पहले स्थान पर है।


11. भारतीय रेलवे ने 12 अगस्त तक सभी रेगुलर ट्रेनों को रद्द किया

रेलवे ने कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सभी रेगुलर ट्रेनों को रद्द कर दिया है. रेलवे बोर्ड ने 25 जून 2020 को कहा कि सभी नियमित मेल, एक्सप्रेस और यात्री ट्रेन सेवाओं के साथ उपनगरीय ट्रेनें 12 अगस्त तक रद्द रहेंगी. उन्होंने बताया कि सभी स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी.
रेलवे ने इससे पहले 30 जून तक सभी ट्रेनों को रद्द किया था. कैंसिल की जा रही ट्रेनों के टिकट का पूरा पैसा रिफंड होगा. रेलवे के मुताबिक यात्री अपने टिकट का पैसा रेलवे के काउंटर से जाकर ले सकेंगे. इसके साथ ही रेलवे बोर्ड ने तय किया है कि 12 मई से राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर चलने वाली सभी विशेष ट्रेनें और 12 ट्रेनें और 1 जून से चलने वाली 100 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन वैसे ही जारी रहेगा.
____________________________________________

12. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड करेगा फीफा महिला विश्व कप 2023 की मेजबान

फीफा महिला विश्व कप 2023 की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड द्वारा की जाएगी। फुटबॉल फेडरेशन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड फुटबॉल द्वारा संयुक्त प्रस्ताव को फीफा परिषद के सदस्यों द्वारा डाले गए 35 वोटों में से 22 वोट मिले, इसमें कोलंबियाई फुटबॉल एसोसिएशन को 13 वोट मिले थे।
फीफा महिला विश्व कप 2023, 32 टीमों के साथ होने वाला पहला संस्करण होगा और साथ ही यह दो फेडरेशनों (AFC और OFC) ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड द्वारा मेजबानी में आयोजित होने वाला पहला टुर्नामेंट भी होगा।

                         इन्हें भी देखे-SBI vacancy 2020

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ